थोड़ी देर में दस्तक देगा फानी, भुवनेश्वर-कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द - Public News Ranchi

Breaking

थोड़ी देर में दस्तक देगा फानी, भुवनेश्वर-कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द


भीषण चक्रवाती तूफान फानी ने अब भयंकर रूप धारण कर लिया है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक भारत के पूर्वी तट की ओर बढ़ रहे चक्रवाती तूफान फानी के 3 मई को पुरी के दक्षिण में गोपालपुर और चांदबाली के बीच ओडिशा तट पर दस्तक देने की संभावना है.
इस दौरान हवा की गति 175-185 किलोमीटर प्रति घंटे से 205 किलोमीटर प्रति घंटे तक होने की संभावना है. इसे लेकर ओडिशा के कुछ हिस्सों में येलो और कुछ में रेल अलर्ट जारी किया गया है. सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. गुरुवार से सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं और तटीय जिलों में रह रहे आठ लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया जा रहा है.

Highlights


  1.   चक्रवाती तूफान फानी ने धारण किया भयंकर रूप 
  2.  3 मई की पुरी में दस्तक देने की संभावना 
  3.  इस दौरान हवा की रफ्तार रह सकती है 175 किलोमीटर प्रतिघंटे 
  4. ओडिशा के सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों की छुट्टियां 15 मई तक रद्द 
  5.  100 से अधिक ट्रेन रद्द, दो डायवर्ट

भुवनेश्वर और कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द

चक्रवाती तूफान फानी भारत में दस्तक देने जा रहा है. इसको लेकर मौसम विभाग, एनडीआरएफ समेत सभी राहत और बचाव एजेंसियां हाई अलर्ट में हैं. इसके अलावा नौसेना और सेना को भी तैयार रखा गया है.
यह चक्रवाती तूफान शुक्रवार को सबसे पहले ओडिशा के तट से टकराएगा. इसके चलते ओडिशा के भुवनेश्वर एयरपोर्ट को आधी रात और पश्चिम बंगाल के कोलकाता एयरपोर्ट को रात साढ़े नौ बजे से बंद कर दिया गया है. भुवनेश्वर एयरपोर्ट 24 घंटे तक बंद रहेगा, जबकि कोलकाता एयरपोर्ट शुक्रवार शाम 6 बजे तक बंद रहेगा. एयर ट्रैफिक कंट्रोल के क्लियरेंस के बाद भुवनेश्वर और कोलकाता एयरपोर्ट से विभानों का उड़ान भरना शुरू होगा. इस बाबत डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने एडवाइजरी जारी की है.

चक्रवाती तूफान भारत के दक्षिण तट के करीब पहुंच गया है. आंध्र प्रदेश के उत्तर तटीय इलाकों में भारी बारिश शुरू हो गई है.

No comments:

Post a Comment