Google का नया फीचर, लोकेशन डेटा ऑटो डिलीट सेट कर सकते हैं - Public News Ranchi

Breaking

Google का नया फीचर, लोकेशन डेटा ऑटो डिलीट सेट कर सकते हैं

Google आपकी लोकेशन हिस्ट्री रखता (आपके कॉन्सेंट से) है ये तो पुरानी बात हो गई. लेकिन नई बात ये है कि अब लोकेशन डेटा को ऑटो डिलीट ऑप्शन सेट कर सकते हैं

गूगल लोकेशन डेटा एक आम यूजर्स के लिए बड़ी समस्या है. अगर लोकेशन ऑन रखी है आपने तो मुमकिन है गूगल आपका लोकेशन डेटा स्टोर कर रहा है. आप गूगल लोकेशन हिस्ट्री में जा कर देखेंगे तो शायद हैरान होंगे कि कई साल से आप कब कहां गए थे इस तरह के लोकेशन डेटा मिलता है. आप इसे चाहें तो डिलीट कर सकते हैं और आगे गूगल आपका लोकेशन स्टोर ने करे सेटिंग्स में से चुन सकते हैं. Google ने लोकेशन डेटा में बदलाव किया है और लोगों को ये ऑप्शन दिया जा रहा है कि वो लोकेशन हिस्ट्री को ऑटो डिलिट कर सकते हैं. लोकेशन हिस्ट्री डेटा ऑटो डिलीट कर सकते हैं. गूगल सर्च के प्रोडक्ट मैनेजर डेविड मॉनसीज ने कहा है, ‘ऐक्टिविटी डेटा में आप टाइम लिमिट चुन सकते हैं. इसमें तीन महीने और 18 महीने ऑप्शन होंगे और इससे कोई भी पुराना डेटा अकाउंट से खुद ही डिलीट हो जाएगा’ गूगल के मुताबिक यूजर्स हमेशा अपने डेटा को मैनेज कर सकते हैं. कंपनी के मुताबिक लोकेशन हिस्ट्री या वेब ऐप ऐक्टिविटी के बदौलत यूजर्स के लिए गूगल अच्छे प्रोडक्ट्स तौयार कर सकता है. इसके तहत रिकॉमैन्डेशन मिलते हैं. गूगल का यह भी कहना है कि कंपनी लगातार यूजर्स का डेटा सिक्योर और प्राइवेट रखने पर काम करती है और कंपनी ने यह भी कहा है कि यूजर्स के फीडबैक को सुनने के बाद डेटा मैनेज और डिलीट करने का ऑप्शन दिया गया है. प्राइवेसी को लेकर सिर्फ फेसबुक ही नहीं, बल्कि गूगल पर भी सवाल उठते रहे हैं. खास कर लोकेशन डेटा को लेकर. शायद गूगल इसे ठीक करना चाहता है और इसी क्रम में कंपनी ने गूगल लोकेशन डेटा ऑटो डिलीट का फीचर लाया जा रहा है.

 ऐसे चेक करें अपना लोकेशन 

डेटा Google पर जा कर my location सर्च करें और अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करें. आप इस लिंक https://www.google.com/maps/timeline पर जा कर भी अपनी लोकेशन ऐक्सेस कर सकते हैं. यहां आपको कई ऑप्शन्स मिलेंगे. यहां इयर, मंथ और डेट सेलेक्ट करके ये देख सकेंगे कि आप कब कहां थे. अगर चाहें तो अपना डेटा डिलीट भी कर सकते हैं. दाईं तरफ नीचे सेटिंग्स का आइकन है, यहा क्लिक करके आप अपना लोकेशन डेटा मैनेज कर सकते हैं. सेटिंग्स में कई ऑप्शन्स हैं. इनमें से एक डिलीट का ऑप्शन जो शायद आपकी प्राइवेसी के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है. एक ऑप्शन अपनी लोकेशन हिस्ट्री डाउनलोड करने का है जिसे भी आप यूज कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment