सिमडेगा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा- नहीं कहूंगा मन की बात - Public News Ranchi

Breaking

सिमडेगा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा- नहीं कहूंगा मन की बात

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज खूंटी लोकसभा के कांग्रेस प्रत्याशी कालीचरण मुंडा के समर्थन में सिमडेगा में जनसभा को संबोधित किया।

Rahul Gandhi

  • कांग्रेस अध्यक्ष ने एक बार भी चौकीदार शब्द का प्रयोग नहीं किया 
  • राहुल गांधी सीएनटी-एसपीटी एक्ट संशोधन पर बोले

सिमडेगा 

 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार की दोपहर सिमडेगा जिला मुख्यालय के बाजारटांड में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने देश के 15-20 अमीर और भ्रष्ट लोगों अनिल अंबानी और मेहुल चौकसी आदि को गरीबों का पैसा तथा जल जंगल जमीन छीनकर दे दिया है। मनरेगा योजना में हर साल 35 हजार करोड़ रुपए लगता है। यह पूरा पैसा भी नीरव मोदी को दिला दिया है।
भोजन के अधिकार का पैसा भी काटकर 15-20 लोगों को दिया गया है। पूरे भाषण के दौरान राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर बरसे लेकिन एक बार भी चौकीदार शब्द का प्रयोग नहीं किया। राहुल ने कहा कि वे अपने मन की बात नहीं कहेंगे, जनता के मन की बात सुनने आए हैं। उनका मालिक नरेंद्र मोदी नहीं है, मालिक आप हैं। आप जो ऑर्डर करेंगे वह हम करेंगे। झारखंड की आवाज चुनाव में जीत दिलाने वाली आवाज है।



55 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ कर दिया

करीब आधे घंटे के भाषण में राहुल गांधी ने सीएनटी एसपीटी एक्ट में संशोधन की चर्चा की। उन्होंने कहा कि जल जंगल जमीन आपकी है। कांग्रेस ने इसकी रक्षा के लिए पेसा कानून दिया। वे खुद ओड़िशा में जाकर लोगों की जमीन के लिए लड़े। नरेंद्र मोदी जब पीएम बने तो उन्होंने गरीबों की जमीन छीनकर अंबानी- अडानी को देना शुरू किया। झारखंड में इसका विरोध हुआ है।

बीजेपी द्वारा जमीन झपटने की कोशिशों के विरोध में झारखंड के लोगों ने लड़ाई लड़ी है। कांग्रेस लोगों की जमीन की रक्षा करेगी। आदिवासी पूछे बिना उसकी जमीन नहीं ली जा सकती। वह बेचना चाहे तो मार्केट से चार गुणा रेट देना होगा। पांच साल में उद्योग नहीं लगा तो जमीन वापस की जाएगी। गठबंधन के दल जल जंगल जमीन की रक्षा करेंगे। हम किसी से डरते नहीं हैं, आसमान फट भी जाए तो किसानों की जमीन की रक्षा हम और हमारे पार्टनर करके दिखाएंगे। अपने संबोधन में राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने, आपकी जमीन की रक्षा करने तथा खाते में 15 लाख रुपए देने का वायदा किया था लेकिन यह काम सिर्फ 15-20 लोगों का ही किया। पांच वर्षों में किसानों, आदिवासियों और युवाओं का कर्जा माफ नहीं किया।

दूसरी ओर बड़े घरानों का 55 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ कर दिया। कांग्रेस अध्यक्ष ने लोगों के खाते में हर वर्ष 72 हजार रुपए डालने की योजना के बारे बताया कि इसके लिए उन्होंने पार्टी के सीनियर नेताओं को बुलाया था। कहा था, गरीब जनता के खाते में हर महीने पैसा डालना चाहते हैं। सीनियर लोगों ने पूछा, यह कैसे होगा। तब मैंने कहा था कि जब हिंदुस्तान की सरकार 15 लोगों को 45 हजार करोड़ रुपए दे सकती है तो मैं गरीबों के खाते में क्यों नहीं दे सकता। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि गरीबों के खाते में 72 हजार रुपए उस दिन तक जाएगा, जब तक कि उस परिवार की आमदनी 12 हजार रुपए न हो जाए।
सभा में राहुल बोले, एक मजे की बात बताता हूं।
आप जानते हैं कि मैं झूठ नहीं बोलता। वादे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में धान के लिए 25 सौ रुपए दिए जा रहे हैं। बस्तर में टाटा से जमीन छीनकर गरीबों को वापस दी जा रही है। माेदी ने गरीबों का पैसा छीना और कांग्रेस न्याय के लिए लड़ी। इसलिए योजना को न्याय योजना का नाम दिया गया है। आप से पैसा छीने जाने के कारण आपके द्वारा माल खरीदना बंद किया गया, इससे दुकानें बंद हुईं, फैक्ट्री बंद हुई और लाखों लोग बेरोजगार हुए। आपके हाथ में पैसा आएगा तो फिर से सब ठीक हो जाएगा।

डबल लूट की सरकार - हेमंत सोरेन

राहुल गांधी ने झारखंड के सभी जिलों और प्रखंडों में सरकारी अस्पताल खोलने, स्वास्थ्य का अधिकार देने, मुफ्त में दवाएं देने, बच्चाें के लिए अच्छे स्कूल कॉलेज, यूनिवर्सिटी और टेक्निकल कॉलेज खोलने की बात भी कही।
 उन्होंने कहा कि गठबंधन हार नहीं सकता क्योंकि इसमें जनता की आवाज है। सभा को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन ने कहा कि यह डबल इंजन वाली नहीं डबल लूट की सरकार है।

 पहले रघुवर दास को छत्तीसगढ़ भेजना था लेकिन वहां अब कांग्रेस की सरकार है। इसलिए उन्हें अब गुजरात भेजेंगे। आयुष्मान भारत योजना को बीमा कंपनियों की जमात बताते हुए उज्जवला योजना पर भी निशाना साधा। कहा- सिलेंडर फट रहे हैं। गरीब के पेट में अनाज नहीं है और सरकार उन्हें सिलेंडर तथा शौचालय दे रही है।

हाथी उड़ाने का काम कर रही सरकार

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत ने शौचालय निर्माण पर चुटकी लेते हुए कहा कि भाजपा के 75 प्रतिशत लोग सरकार द्वारा बनाए जा रहे शौचालय में घुस नहीं सकते। अमित शाह यदि घुस भी गए तो निकल नहीं पाएंगे। शौचालय में सुअर और बकरी देह रगड़ दे तो दीवार गिरने का खतरा है।

सरकार के पास तनख्वाह देने, छात्रवृति और पेंशन के लिए पैसा नहीं है। वे लोग चेहरा चमकाने, मीडिया में आने और हाथी उड़ाने का काम कर रहे हैं। पुुलिस विभाग के सुरक्षाकर्मी दिनरात गधे की तरह जंगल आदि में धूप में ड्यूटी कर रहे हैं। लेकिन उन्हें 13 महीने से वेतन नहीं मिला है। हेमंत ने सभा में ड्यूटी पर लगे पुलिस जवानों से सवाल किया कि उनकी बात सही है या नहीं। ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी मुस्कुराते रहे।

उनकी सरकार में महिलाएं असुरक्षित - बाबूलाल मरांडी


पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने अपने संबोधन में कहा कि मोदी ने जो कहा वह नहीं किया। उनकी सरकार में महिलाएं असुरक्षित हैं। सीएनटी एसपीटी के प्रावधानों को समाप्त कर दिया। जमीन कॉरपोरेट घरानों को दे दी गई। नोटबंदी से नुकसान हुआ। आतंकवाद की सबसे ज्याद घटना मोदी राज में हुई।

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि सिमडेगा में एक बच्ची भूख से भात-भात कहते हुए मर गई। राहुल गांधी की सभा में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. अजय कुमार, कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और खूंटी से प्रत्याशी कालीचरण मुंडा ने भी जनता को संबोधित किया।

No comments:

Post a Comment