Young people said in Tribal Youth Panchayat | आदिवासी युवा पंचायक में युवाओ ने कहा - Public News Ranchi

Breaking

Young people said in Tribal Youth Panchayat | आदिवासी युवा पंचायक में युवाओ ने कहा

 आदिवासी युवा पंचायक में युवाओ ने कहा 

Rahul Gandhi and Hemant Soren
Ranchi News

 वर्तमान स्थानीय नीति रद्द हो, समाज को बचाने के लिए आदिवासी युवा एकजुट हो, पूर्व मंत्री बंधू तिर्की ने 2019 के चुनाव को 'संविधान के संरक्षण' का चुनाव बताया : राजधानी रांची के बहुबाजार में आज आदिवासी युवा पंचायत का आयोजन केंद्रीय आदिवासी मोर्चा के द्वारा किया गया। इस युवा पंचायत में खूंटी, रामगढ, गुमला, से युवाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री बंधु तिर्की ने कहा कि झारखंड और देश अघोषित आपातकाल के दौर से गुजर रहा है।
भूमि अधिग्रहण कानून में बदलाव, भूख से हो रही मौत, भीड़ द्वारा लोगों की हत्या ,आदिवासी, दलित, अल्पसंख्यक और महिलाओं पर बढ़ती हिंसा, सामाजिक कार्यकर्ताओ को प्रथड़ना, सरकार द्वारा प्रायोजित सांप्रदायिकता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला, आदिवासियों के पारंपरिक स्वशासन व्यस्था पर हमला, इस परिस्थिति में 2019 का चुनाव लोकतंत्र और संविधान के संरक्षण के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
 सत्तापक्ष लोकतंत्र को कमजोर करने मे तुला हुआ है। मौके पर मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष अजय टोप्पो ने कहा कि आदिवासियों की स्थित बहुत गंभीर हो गयी हैं। 36400 एकड़ आदिवासी जमीन को गैर आदिवासी समाज को दे दिया गया, 4000 से भी अधिक दखल दिहानी की जमीन वापस नहीं किया,औऱ सरकार भूमि अधिग्रहण कानून का उल्लंघन कर जमीन पूंजीपतियों को कौड़ी के भाव में दे रही है। जो बहुत दुर्भाग्य की बात है।
महासचिव अलबिन लकड़ा ने कहा कि वर्तमान स्थानीय नीति रद्द हो। अलबिन ने आदिवासी युवाओ से एकजुट होने की अपील की। अलबिन लकड़ा ने कहा की आदिवासी समाज को बचाने के लिए आदिवासी युवाओ को एकजुट होना होगा। अलबिन ने कहा की आदिवासी समाज को सरकार विकास के नाम पर ठगने का काम कर रही है, इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।
 सरकार युवाओं को रोजगार के नाम पर ठेंगा दिखा रही है। मौके पर मोर्चा के संयोजक सुजित कुजूर ने कहा कि सरकार एवं प्रशासन आदिवासियों के जल, जंगल, जमीन को लूटने का काम कर रही है, जो हम बर्दाश्त नही करेंगे। आदिवासी के हितों में जो कानून बनाया गया, सरकार उसका खुलेआम उलघन कर रही है।
 साथ ही मोर्चा के सचिव ने कहा कि अभी जो रिम्स में जो नियुक्ति 362 पद का निकाला गया है, उसमें आदिवसियों का एक भी पद नहीं है, हम किसी भी कीमत पर इस नियुक्ति को नहीं होने देंगे। सर्व सहमति से ये निर्णय लिया गया कि 53 वार्ड,18 प्रखण्ड में मोर्चा का टीम गठन किया जायेगा और 2 महीने के बाद राज्य स्तर का सम्मलेन किया जायेगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रूप से राम कुमार नायक, माणिक तिर्की, शिबु तिर्की, आकाश तिर्की, सोनिया तिगा, दीपक लकड़ा,अरुण नागेसिया, प्रमोद खलखो नवीन,शशि टूटी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment