Why do People Close the Eyes of Dead People | किसी भी मरे हुए इंसान की आंखें क्यों बंद कर दी जाती है ? - Public News Ranchi

Breaking

Why do People Close the Eyes of Dead People | किसी भी मरे हुए इंसान की आंखें क्यों बंद कर दी जाती है ?

किसी भी मरे हुए इंसान की आंखें क्यों बंद कर दी जाती है जानिए (Why do People Close the Eyes of Dead People)

Why+is+the+eyes+of+a+dead+person+closed
Why do People Close the Eyes of Dead People

हैरान कर देने वाला यह रहस्य . क्या आप जानते हैं किसी भी मरे हुए इंसान की आंखें क्यों बंद की जाती है। आप लोगों ने जिंदगी में हमेशा देखा होगा या बहुत सारी फिल्मों में भी देखा होगा कि जब कोई इंसान मर जाता है।
 तब उसकी आंखें खुली होती है मगर कोई दूसरा व्यक्ति आता है और उसकी आंखें बंद कर देता है। तो चलिए जानते हैं क्या कारण है इसके पीछे? सबसे पहला कारण तो यह है, आंखें ही होती हैं जो जीवित मनुष्य को असहज बनाती है, इसलिए खुली हुई आंखे सिर्फ जिंदा लोगों पर ही अच्छी लगते हैं।

कितने लोगों की आंखें मृत्यु के समय बंद हो जाती है मगर सबके साथ ऐसा नहीं होता, कोई आंखें खोल कर ही अपना शरीर त्याग देता है। एक मरी हुई व्यक्ति की आंखें किसी भी चीज को नहीं देख रही होती है किसी पर ध्यान केंद्र नहीं कर रही होती। आंखें बंद कर देना,यह सिर्फ अन्य लोगों को अधिक आरामदायक बनाता है दूसरा कारण यह होता है। किसी मरे हुए व्यक्ति की आंखें खुली रह जाए तो उसकी आंखों पर पपड़ी जमने लगती है इस पट्टी को एक्स्पोज़र भी कहा जाता है।
 यह अक्सर हवा के संपर्क में आने के कारण होता है जिससे आंखों की कोर्निया खराब हो जाती है। इसलिए यदि किसी की आंखें दान करनी पड़ जाए तो उनकी आंखों को मृत्यु के तुरंत बाद बंद करना अनिवार्य होता है।

No comments:

Post a Comment