Ranchi Jharkhand Election 2019 | रांची जिले में Election की तैयारियां लगभग पूरी हो गई है - Public News Ranchi

Breaking

RANCHI WEATHER

Ranchi Jharkhand Election 2019 | रांची जिले में Election की तैयारियां लगभग पूरी हो गई है

 रांची जिले में Election की तैयारियां लगभग पूरी हो गई है

jharkhand-election-dates-state-to-vote-for-ls-polls-from-april-29-to-may
Election 2019

 रांची में 6 मई को Voting होनी है। Lok Sabha Elections की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता कोषांग कार्य करने लगा। आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत मिलने के बाद उसकी जांच तुरंत शुरू कर दी जाएगी। इस बार Election Commission ने सी विजिल एप लांच किया है। इस एप से ही शिकायत की जाएगी। यह जानकारी डीसी राय महिमापत रे ने सोमवार को कलेक्ट्रेट भवन में आयोजित प्रेसवार्ता में दी।


 उन्होंने कहा कि सभी प्रखंडों में बने कंट्रोल रूप 24 घंटे काम करेंगे। इसमें तीन पालियों में काम होगा। पहली पाली सुबह छह से दोपहर दो, दूसरी पाली दोपहर दो से रात 10 बजे और तीसरी पाली रात 10 से सुबह छह बजे तक चलेगी। हर पाली में आठ-आठ कर्मचारी रहेंगे। इनमें अधिकांश पंचायत सेवक हैं। Block level पर बने कंट्रोल रूम के समन्वयक प्रतिनियुक्त कर दिए गए हैं।
> डीसी ने कहा की किसी प्रकार की शिकायत होने पर मेरे नंबर पर भी कॉल करके जानकारी दी जा सकती है। एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि आदर्श Code of conduct का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के लिए पुलिस बलों की नियुक्ति कर दी गई है। जिले के सभी Block development officer और सभी Circle officers सहित सभी थाना प्रभारी को आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

 पदाधिकारियों को अपने क्षेत्रों में विभिन्न दलों एजेंसियों द्वारा आदर्श Code of conduct के उल्लंघन से संबंधित पोस्टर वॉल राइटिंग आदि को सोमवार शाम 7 बजे तक हटाने की कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया गया है। ऐसा नहीं होने पर मंगलवार कि सुबह से कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

संबंधित Political parties एजेंसियों आदि द्वारा संबंधित कार्रवाई नहीं की जाती है तो स्वयं उन्हें हटाने की कार्रवाई करते हुए खर्च की राशि नियमानुसार वसूली संबंधित Political parties एजेंसियों से होगी।
महिलाओं के लिए विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों को पिंक बूथ का नाम दिया गया है।

रांची लोकसभा चुनाव के लिए रांची शहरी क्षेत्र जिसमें खिजरी, रांची, हटिया व कांके Assembly Area के मतदाता हिस्सा लेंगे। ऐसे 198 मतदान केंद्रों को पिंक मतदान केंद्रों के रूप में चयनित किया गया है। इन मतदान केन्द्रों के लिए सबसे खास बात यह होगी कि यहां न सिर्फ महिला मतदाता होंगी। बल्कि यहां के सभी मतदानकर्मी व पुलिसकर्मी भी महिला ही होंगी। हर केंद्रों पर चार मतदानकर्मी, एक बीएलओ व कम से कम 1/4 की Women police force की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

No comments:

Post a Comment