How link Adhaar with pan | 1 अप्रैल से रद्द हो जाएगा आपका PAN कार्ड, अगर नहीं किया है यह काम - Public News Ranchi

Breaking

How link Adhaar with pan | 1 अप्रैल से रद्द हो जाएगा आपका PAN कार्ड, अगर नहीं किया है यह काम

How link Adhaar with pan Card | 1 अप्रैल से रद्द हो जाएगा आपका PAN कार्ड, अगर नहीं किया है यह काम 

how-link-adhaar-with-pan-1-pan
Pan Card

How link Adhaar with pan card मार्च महीने बीतने को अब बस गिनती के दिन ही बचे है। ऐसे में जो खबर सामने आ रही है वह सबको चैका देने वाली है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा पैन कार्ड (Pan Card link with Adhaar) को आधार से लिंक कराने की डेडलाइन 31 मार्च 2019 रखी गई है। ऐसे में अगर आपने पैन कार्ड (PAN CARD) को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपका पैन कार्ड आपका रद्द हो सकता है। अगर आपका पैन कार्ड रद्द हो गया तो आपको कई तरह से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
पैन कार्ड रद्द होने की स्थिति में अगर आप बैंक का खाता खुलवाने जाएंगे तो बैंक एकाउण्ट (Bank account) नहीं खुल पाएगा। इसी तरह अगर आप किसी भी प्रकार के टैक्स व ऑनलाइन आईटीआर फाइल करना चाह रहे हैं तो भी आपको मुसीबत का सामना करना पड़ता है। पैन कार्ड इनवैल्डि हो जाने की स्थिति में आप टीडीएस भी नहीं ले पाएंगे। आपको बताते चले कि पैन कार्ड कई जगह परिचय के रूप में भी काफी उपयोगी होता है। ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा बंद कर दिया गया तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन परेशानियों से बचने के लिए समय सीमा में आप अपने पैन के आधार लिंक जरूर करा लें।

अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 (Last date 31 March 2019)

 बता दें कि सरकार द्वारा पिछले साल लगभग साढे़ 11 लाख पैनकार्ड को इनवैलिड व रद्द कर दिया था। साथ ही यह भी निर्देश जारी किए गए थे कि 31 मार्च 2018 तक सभी लोग पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें। लेकिन बाद में सरकार द्वारा डेट को बढ़ाते हुए 31 अगस्त कर दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड को लेकर चल रही सुनवाई को देखते हुए सरकार ने इसे 31 मार्च 2019 कर दिया है। ऐसे में अगर आपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपको भी 1 अप्रैल से मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

 ऐसे करें पैन को आधार से लिंक (Link Adhaar with Pan card )

 वैसे तो आप पैन कार्ड को आधार से लिंक किसी भी ऑनलाइन शाॅप या कियोस्क सेंटर पर जाकर कुछ फीस जमा करके करा सकते हैं। लेकिन अगर आप इन सब चीजों से बचना चाहते हैं तो हम आपको घर बैठे ऑनलाइन पैन को आधार से लिंक कराने की प्रोसेस बताने जा रहा हूं जिससे आप घर बैठे खुद से ही अपने पैन को आधार से लिंक करा सकते हैं और पैन कार्ड बंद या रद्द होने जैसी समस्या से बच सकते हैं।

  1.  पैन को आधार से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको इस (www.incometaxindiaefiling.gov.in) साइट को ओपेन करना होगा। 
  2. इसके बाद अगर आप यहां पहले से रजिस्टर है तो लाॅगइन हो जाएं या रजिस्टर नहीं हैं तो अपना एकाउण्ट रजिस्टर करने के लिए रजिस्टर योरसेल्फ पर क्लिक करें। 
  3. इसके बाद अगर आप स्वयं का पैनकार्ड को आधार से लिंक करना चाहते हैं तो इडिविजुअल पर क्लिक करें।
  4.  इसके बाद आपको अपना पैन नम्बर फिल कराना होगा और प्रथम नाम, मिडिल नाम, सर नेम, डेट ऑफ बर्थ और रेसीडेंट स्टेटस को फिल करके सबमिट कर दें। 
  5. इसके बाद आप लाॅगइन हो जाएं, लाॅगइन के बाद प्रोफाइल सेटिंग में जाए वहां आपको आधार लिंक का मीनू दिखेगा उसे सलेक्ट करें।
  6.  फिर अपना आधार नम्बर टाइप करके कैपचा को फिल करने के बाद नीचे लिंक आधार पर क्लिक करें और आपका आधार लिंक हो जाएगा। 

मोबाइल से कराएं लिंक (Link Adhaar with Pan on Mobile )

 अगर आप इस प्रक्रिया को फालो नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल फोन के द्वारा एसएमएस के जरिए भी अपना आधार कार्ड पैन से लिंक करा सकते हैं। उसके लिए आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा दिए गए नम्बर 567678 अथवा 56161 में पैन नम्बर व आधार नम्बर मैसेज करके पैन को आधार से लिंक करा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment