Formal announcement of seat sharing in Ranchi | रांची में हुआ महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का औपचारिक ऐलान - Public News Ranchi

Breaking

Formal announcement of seat sharing in Ranchi | रांची में हुआ महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का औपचारिक ऐलान

रांची में हुआ महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का औपचारिक ऐलान 
formal-announcement-of-seat-sharing
Public News Ranchi

 महागठबंधन में शामिल दलों के बीच सीट शेयरिंग की घोषणा आज कर दी गई। लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी। आपसी सहमति के दौरान कांग्रेस 7 सीट, जेएमएम 4 पर और झाविमो 2 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेंगे। वहीं, राजद को 1 सीट दी गई है।
 झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन (गुरुजी) की मौजूदगी में उनके मोरहाबादी आवास पर इसकी घोषणा की गई।
 प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार, झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी, झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुबोधकांत सहाय और आलमगीर मौजूद रहे। वहीं, प्रेसवार्ता में राजद का कोई भी नेता शामिल नहीं हुआ। 

महागठबंधन का ऐसा है फार्मूला 


  •  कांग्रेस- रांची, सिंहभूम, लोहरदगा, धनबाद, हजारीबाग, खूंटी, चतरा 
  • झामुमो- दुमका, राजमहल, गिरिडीह, जमशेदपुर 
  • झाविमो- कोडरमा, गोड्‌डा 
  • राजद- पलामू

वामदल सहमति बनाए तो तलाशा जाएगा समाधान - डॉ. अजय 

 इस मौके पर डॉ. अजय कुमार ने कहा कि 2019 का विधानसभा चुनाव झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। इस चुनाव में झामुमो सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगा।
 उन्होंने कहा- वाम दलों को महागठबंधन में शामिल होने का प्रस्ताव दिया गया था। लेकिन सहमति नहीं बन पाई है। वाम दलों से महागठबंधन में शामिल सभी दलों ने आग्रह किया था कि सभी वामदल मिलकर एक सीट पर सहमति बनाएं।
 लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो पाया है। वामदल अगर अब भी सहमति बना लेते हैं तो समाधान तलाशा जा सकता है। विधानसभा चुनाव 2019 के लिए बने महागठबंधन के प्रारूप में वामदलों को भी साथ रखने पर महागठबंधन के सभी दलों में आम सहमति है।

शनिवार को हुई थी बैठक 

पार्टी कार्यालय में बैठक करने के बाद डॉ. अजय कुमार ने कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और हेमंत सोरेन के साथ झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की। इससे पहले झामुमो नेताओं के साथ हेमंत सोरेन ने भी अपने आवास पर बैठक की।
 18 मार्च को झामुमो केंद्रीय समिति की बैठक के बाद पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष ने 24 मार्च को महागठबंधन के सीट शेयरिंग की घोषणा करने की बात कही थी। प्रत्याशियों की घोषणा महागठबंधन में शामिल दल बाद में अपने-अपने स्तर से करेंगे।

अब तक छह सीटों पर ही महागठबंधन के प्रत्याशियों के नाम तय 

 राज्य की 14 लोकसभा सीटों में महागठबंधन के दलों के बीच होने वाली सीट शेयरिंग में अब तक छह सीटों पर ही प्रत्याशियों के नाम तय हैं। इनमें झामुमो के खाते की दुमका सीट पर शिबू सोरेन, राजमहल से विजय हांसदा, कोडरमा से झाविमो के बाबूलाल मरांडी और गोड्डा से प्रदीप यादव के अलावा कांग्रेस के खाते की सिंहभूम सीट पर गीता कोड़ा और रांची से सुबोधकांत सहाय के नाम हैं। शेष आठ सीटों पर सीट शेयरिंग की घोषणा के बाद पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम तय करेंगी।

No comments:

Post a Comment