Side Effects of Tea and Coffee | इन पांच बीमारियों से बचना है तो छोड़ दें चाय पीना - Public News Ranchi

Breaking

RANCHI WEATHER

Side Effects of Tea and Coffee | इन पांच बीमारियों से बचना है तो छोड़ दें चाय पीना

इन पांच बीमारियों से बचना है तो छोड़ दें चाय पीना

Side-Effect- of-Tea-and-Coffee
Tea and Coffee

दोस्तों चाय कॉफी जीवन का हिस्सा बन चुकी हैं। सर्दियों में यह अधिक पी जाती है। क्योंकि गर्मा गर्म चाय या काफी सर्दियों में किसे अच्छी नहीं लगेगी। लेकिन क्या आपको पता है कि चाय काफी के सेवन से कौन कौन से विषैले तत्व हमारे शरीर में पहुंच रहे हैं और ये हमारे शरीर पर क्या क्या असर डाल रहे हैं। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बतांएगे।
आपको शायद पता नहीं कि चाय में टेनिन की मात्रा 18 प्रतिशत होती है। इससे पेट में छाले हो जाते हैं और अल्सर बन सकता है। दूसरी बात चाय में एक विषैला पदार्थ होता है जिसका नाम है थिन। जब यह पदार्थ हमारे शरीर में पहुंचता है तो सिर में भारीपन पैदा करता है। इसके अलावा कॉफी में 2.75 प्रतिशत कैफीन होता है जो कि जहर से कम नहीं होता। कैफिन काफी मात्रा में एसिड बनाता है जिससे किडऩी कमजोर होती है।

 काफी में कार्बोनिक अम्ल पाया जाता है जो कि एसीडिटी पैदा करता है। इससे पेट खराब होना या आफरा आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा एक पदार्थ और है जो हमें नुकसान पहुंचाता है। वह काफी में पाया जाता है और इसका नाम हैवॉलाटाइल। यह आंखों के ऊपर नुकसान पहुंचाता है। तो अब आप समझ गए होंगे कि चाय काफी हमें कितना नुकसाान पहुंचाती है।

No comments:

Post a Comment