These are the benefits of night job रात की नौकरी के हैं ये फायदे - Public News Ranchi

Breaking

These are the benefits of night job रात की नौकरी के हैं ये फायदे

These are the benefits of night job रात की नौकरी के हैं ये फायदे

दोस्तों रात की नौकरी कोई नहीं करना चाहता। इसका सीधा सा कारण है स्वास्थ्य। लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है कि तेजी से बदलती कार्यशैली ने जहां महिला और पुरुष का भेद समाप्त किया है वहीं दिन और रात का भेद भी समाप्त कर दिया है। तकनीक और ऊर्जा दो ऐसे संसाधन हैं जिन्होंने रात की नौकरी को आसान बना दिया है। तो दास्तो आइये जानते हैं रात की नौकरी के क्या हैं फायदे।
https://www.khabarranchiki.com/


Brisk walks - तेज चलता है दिमाग

रात की नौकरी का सबसे अधिक लाभ यह है कि रात के समय काम करने वालों का दिमाग काफी तेज चलता है। इसका पहला कारण तो यह है कि रात को शांति रहती है क्योंकि लोग सो जाते हैं। इससे काम में व्यवधान कम होता है। दूसरा लाभ यह है कि ध्यान भंग नहीं होता क्योंकि ध्यान भंग करने वाले कारक भी इस समय शांत होते हैं। ऐसे में काम करने वाला व्यक्ति पूरी तरह काम पर फोकस कर सकता है। वैसे भी पढ़ाई करने वाले अधिकांश कॉलेजियट रात को अधिक पढ़ाई करते हैं। उसका कारण भी रात को ध्यान एकाग्रचित्त होना ही है।

Productivity increases - उत्पादकता बढ़ती है

रात को जब हम काम करते हैं तो हमारा पूरा ध्यान काम पर ही होता है। ऐसे में काम की गुणवत्ता पर ध्यान दे पाते हैं। यही कारण है कि दिन-रात जिन कंपनियों में काम होता है वहां कर्मचारियों के लिए पूरी व्यवस्था की जाती है कि उनका स्वास्थ्य भी खराब नहीं हो और काम की गुणवत्ता भी बनी रहे। एक शोध के मुताबिक रात के समय काम करने वालों की उत्पादकता दिन में काम करने वालों से अधिक पाई जाती है।
https://www.khabarranchiki.com/

It can also take advantage of - उठा सकते हैं यह फायदा भी

रात की नौकरी करने वालों का समय अलग-अलग हो सकता है। जैसे किसी का शाम को चार बजे से रात को १२ बजे तक तो किसी का रात आठ बजे से सुबह चार बजे तक आदि आदि। समय चाहे कोई भी हो हम सुबह घर लौटते वक्त मॉर्निंग वॉक करते हुए भी लौट सकते हैं और दिन में सही तरीके से आराम के बाद साइड जॉब भी कर सकते हैं। इसके लिए हमें स्वास्थ्य और समय दोनों को ठीक से मैनेज करना होगा।

Children can give full time - बच्चों को दे सकते हैं पूरा समय

नौकरी पेशा की अधिकतर यही समस्या होती है कि वे परिवार और बच्चों को समय नहीं दे पाते। रात की नौकरी में मान लीजिये आपका समय रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक है तो आप पूरा दिन बच्चों और परिवार को दे सकते हैं। सुबह जब बच्चे स्कूल चले जाएं तो आप उनके लौटने तक अपनी नींद निकाल सकते हैं और उनके लौटने तक तरोताजा होकर उनके साथ खेल भी सकते हैं। शाम तक पत्नी के साथ शॉपिंग भी निपटा सकते हैं।

Now with the choice of colors, identify how your girlfriend अब रंगों की पसंद से पहचानिये कि कैसी है आपकी प्रेमिका

तो दोस्तों आपको यह आर्टीकल कैसा लगा। पसंद आया तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। दोस्तों को शेयर करें और लाइक करें। ऐसे ही अन्य आर्टीकल और नई-नई जानकारियां पढऩे के लिए मुझ से जुड़े रहें। धन्यवाद

No comments:

Post a Comment