Tasty potato vegetable from this market also made from this method | इस विधि से घर में ही बनाएं बाजार से भी टेस्टी आलू की सब्जी - Public News Ranchi

Breaking

Tasty potato vegetable from this market also made from this method | इस विधि से घर में ही बनाएं बाजार से भी टेस्टी आलू की सब्जी

इस विधि से घर में ही बनाएं बाजार से भी टेस्टी आलू की सब्जी

Tasty-potato-vegetable

Potato Recipes 


दोस्तों आलू हर मौसम में खाई जाने वाली सब्जी है। लेकिन हर प्रांत में अलग अलग तरीके से यह सब्जी बनाई जाती है। इसलिए इसका टेस्ट भी अलग अलग होता है। फर्क केवल मसालों का और उनके उपयोग करने के तरीके का होता है। आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर में ही बाजार से भी टेस्टी आलू की सब्जी बना सकते हैं। यह सस्ती भी पड़ेगी और स्वादिष्ट भी होगी।


Necessary Ingredients - आवश्यक सामग्री

सबसे पहले आप चार उबले आलू और दो प्याज लें। इसके अलावा एक बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट पांच हरी मिर्च तीन टमाटर भी ले लें। हल्दी लाल मिर्च धनिया पाउडर आदि मसाले एक एक चम्मच। स्वाद बदलने के लिए एक चम्मच टमाटो कैचप आधा चम्मच जीरा दो तेज पत्ता और नमक स्वादानुसार तथा तलने के लिए तेल की जरूरत भी होगी।
Tasty-potato-vegetable
Potato Recipes

How to make vegetable - कैसे बनाएं सब्जी


उबले हुए आलू को काट लें ।  इसके बाद मसाला तैयार करें। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा पानी लें और इसमें नमक व मसाले मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें। इसके अलावा टमाटर और प्याज को भी मिक्सी की सहायता से पीसकर अलग बर्तन में एक पेस्ट तैयार कर लें।
अब एक पैन लें और इसमें तेल गर्म करें। जब तेल गर्म होने लगे तो इसमें जीरा तडक़ा लें और तेज पत्ते डाल दें। अब थोड़ा गर्म होने के बाद इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छे से भुनने दें। मसाला भुनने के बाद तेल छोडऩे लग जाएगा। अब इसमें टमाटो कैचअप और गर्म मसाला डालकर दुबारा भूनें। तेल और मसाला जब अलग होने लगे तो मान लेना चाहिए कि मसाला भुन गया है। आपका आधा काम हो गया है।

जब मसाला भुन जाए तो इसमें कटे आलू डालकर मिलाएं ताकि मसाला उन पर लिपट जाए। अब इसमें थोड़ा पानी डालें और थोड़ा पकाएं। थोड़ी ही देर में सब्जी बनकर तैयार हो जाएगी। लीजिये आपकी गर्मागर्म मसालेदार आलू की सब्जी तैयार है। जब यह पक जाए तो इसमें कसूरी मैथी के सूखे पत्ते डालें और ढककर रख दें। इससे कसूरी मैथी की खुशबू सब्जी में हो जाएगी। इसे गर्मागर्म रोटी या पराठे के साथ खाएं।

No comments:

Post a Comment