Milk and Petha Recipe | गर्मियों में इस तरह करें दूध और पेठे का सेवन, ठंडक मिलेगी और स्वाद में ऐसा की रबड़ी खाना भी भूल जायेंगे - Public News Ranchi

Breaking

Milk and Petha Recipe | गर्मियों में इस तरह करें दूध और पेठे का सेवन, ठंडक मिलेगी और स्वाद में ऐसा की रबड़ी खाना भी भूल जायेंगे

गर्मियों में इस तरह करें दूध और पेठे का सेवन, ठंडक मिलेगी और स्वाद में ऐसा की रबड़ी खाना भी भूल जायेंगे 

Milk-and-Petha-Recipe

                  Milk


अलवर| दूध लगभग सभी लोग पीते हैं। सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडा दूध अधिक पिया जाता है। गर्मियों में दूध में गुलाब शर्बत या अन्य चीजें मिलाकर या फिर बनाना शेक या मैंगो शेक बनाकर भी पिया जाता है। लेकिन इन सभी से गर्मी शांत नहीं होती। आज हम आपको दूध और पेठे का ऐसा प्रयोग बताएंगे कि आपकी गर्मी शांत होगी और आपको अंदर से ठंडक का अहसास होगा। पूर्वी राजस्थान में गर्मियों में पहलवान दूध पीने का यही तरीका अपनाते हैं। यह उन्हें बल प्रदान करता है और ठंडक भी।

How to Make Special Milk for Summer - कैसे बनाएं गर्मियों के लिए स्पेशल दूध

गर्मियों में दूध पीने से पहले उसे अच्छी तरह गर्म कर लें या उबाल लें। अब इस दूध में मीठा नहीं मिलाना है। इसकी जगह आप पेठे की मिठाई या सादा मीठा पेठा टुकड़ टुकड़े कर डाल दें। यह गर्म दूध में ही डालना है। पेठे और दूध की मात्रा अपने हिसाब से तय कर सकते हैं। इसके बाद इस दूध को इतना ठंडा कर लें कि फ्रिज में रख सकें और जब यह इतना ठंडा हो जाए तो इसे फ्रिज में रख दें। फ्रिज में यह पूरी तरह ठंडा हो जाएगा।
Milk-and-Petha-Recipe

     Petha Recipe


How to use - कैसे करें उपयोग

अब फ्रिज से निकाल कर चम्मच से दूध में पेठे के टुकड़ों को अच्छी तरह घोल कर मिला लें। यदि कम घुला है तो इसे हल्का सा मिक्सी में भी फिरा सकते हैं। बस यह सेवन के लिए तैयार है। आप इसे प्याले में डालकर चम्मच से स्वादिष्ट रबड़ी की तरह सेवन कर सकते हैं।

Profit from - इससे होने वाले लाभ

पूर्वी राजस्थान अलवर, भरतपुर, धौलपुर आदि में पहलवानी करने वाले लोग इसका सेवन करते हैं। इससे दूध की पौष्टिकता बढ़ जाती है। पेठा तासीर में ठंडा होता है इसलिए यह गर्मियों में शीतलता प्रदान करता है। पसीना कम आता है और स्वाद में बेजोड़ होता है। इसका स्वाद रबड़ी से भी अच्छा होता है। आप इसे खाएंगे तो खाते रह जाएंगे। हर वर्ग के लोग यहां तक कि जिनके मुंह में दांत नहीं हों वे भी इसे खा सकते हैं और गर्मियों में मिस्टर कूल बन सकते हैं।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो शेयर और लाइक करें। ऐसी ही नॉलेज बेस्ड जानकारियों के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद।


No comments:

Post a Comment